कोविड-19 के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI ने आईपीएल 2020 को लेकर यह फैसला

 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट गतिविधि पूरी तरह बंद है. उम्मीद है कि कोविड-19 (Covid-19) खतरे के बाद पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच आठ जुलाई से इंग्लैंड व वेस्टइंडीज (England vs West Indies) बीच टेस्ट सीरीज होगी.

इधर दूसरी तरफ इसी कोरोना के कारण भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) अनिश्चितकाल के लिए स्थगित है व अब भी उस पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. निर्धारित प्रोग्राम के अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से खेला जाना था. लेकिन अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आईपीएल 2020 (IPL 2020) को ज्यादा समय तक टालने के मूड में नहीं है. उसने इसके लिए एक संभावित तिथि 26 सितंबर भी तय कर दी है, लेकिन ऐसा तभी होगा, जब ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक होने वाला टी-20 दुनिया कप (T20 World Cup) स्थगित हो.

बीसीसीआई ने प्रारम्भ की तैयारियां

बीसीसीआई ने आईपीएल की तैयारियां भी प्रारम्भ कर दी है. खबरों के मुताबिक, बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए 26 सितंबर से 8 नवंबर की संभावित तिथि तय की है. लेकिन इन तारीखों के बीच आईपीएल तभी संभव है, जब टी-20 दुनिया कप स्थगित हो. बीसीसीआई ने इस बारे में सभी फ्रेंचाइजियों, प्रसारणकर्ताओं व दूसरे सभी संबंधित पक्षों के साथ विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर ली है. हालांकि अभी इस बात पर निर्णय नहीं हुआ है कि आईपीएल का आयोजन हिंदुस्तान में होगा या हिंदुस्तान के बाहर कहीं.

जुलाई में टी-20 दुनिया कप पर आ सकता है निर्णय

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप पर 10 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) की मीटिंग में फैसला होने वाला था, लेकिन इसे जुलाई तक के लिए टाल दिया गया था. मंगलवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स (Earl Eddings) ने स्पष्ट इशारा दिया है कि इस हालत में टी-20 विश्वकप अकल्पनीय प्रतीत हो रहा है. कोरोना के बीच 16 राष्ट्रों के खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, अंपायर व दुनिया कप से जुड़े तमाम लोगों को सुरक्षित परिवेश में रखना कठिन कार्य है. उनके इस बयान के बाद अब लगता है कि टी-20 दुनिया कप एकदम कठिन हो गया है.

बीसीसीआई ने प्रदेश इकाइयों को तैयार रहने को बोला है

मिली समाचार के अनुसार, आईसीसी की मीटिंग के तुरंत बाद ही बीसीसीआई प्रमुख सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सभी प्रदेश इकाइयों को लेटर लिखकर आईपीएल 2020 के लिए तैयार रहने को बोला था. उन्होंने लिखा था कि बोर्ड अब व ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता है. इस बीच बीसीसीआई ने सभी फ्रेंचाइजियों, प्रसारणकर्ताओं व तमाम संबंधित पक्षों के साथ मीटिंग कर 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच टूर्नामेंट कराने की संभावित तिथि भी तय कर ली है.

कहां कराना है, यह अभी तय नहीं

मिली समाचार के अनुसार आईपीएल 2020 को किस देश में आयोजित कराना है, बीसीसीआई ने इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है. मिली जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई की पहली अहमियत इसे हिंदुस्तान में कराने के लिए है. यदि हिंदुस्तान में स्थिति अनुकूल नहीं रहता है, तब इसे बाहर ले जाने का भी फैसला लिया जा सकता है. इस बारे में अगले 30 दिनों में निर्णय ले लिए जाने की उम्मीद है.

Leave a Reply