टी20 वर्ल्ड कप 2020 का आयोजन रद्द, आईपीएल के रास्ता साफ

इंडियन प्रीमियम लीग (आईपीएल) को लेकर अब अच्छी खबर की उमीद की जा रही है। अब जबकि टी20 वर्ल्ड कप कोरोना के वजह से कैंसिल किया जा चुका है। तो अब बीसीसीआई के सुनहरा मौका है अपने प्लान को अंजाम देने का। आईपीएल

दरअसल बीसीसीआई भी टी20 विश्वकप पर आईपीएल को ज्यादा तहजीर दे रहा था। और अब जबकि टी20 वर्ल्ड कप रद्द किया जा चुका है तो बीसीसीआई आईपीएल की प्लानिंग में लग गया है।
बीसीसीआई 26 सितम्बर से 8 नवम्बर तक चलेगा। मतलब कुल 44 दिन का प्लान और 60 मैच का आयोजन किया जाएगा। अब इस प्लान के अनुसार ब्रॉडकास्टर में थोड़ा कंफ्यूज़न है। ब्रॉडकास्टर आईपीएल के शेड्यूल से खुश नही है, इसकी वजह दीवाली माना जा रहा है।

बीसीसीआई क्या चाहता है

सूत्रों की माने तो बीसीसीआई इस तरह के शेड्यूल को इस लिए मैनेज करने चाहता है कि भारतीय टीम का साल के अंत मे प्लान ऑस्ट्रेलिया दौरा भी प्रभावित न हो।
इस साल दिसम्बर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के लिए भरे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जायेगी। इसके लिए टीम को टाइम से कुछ दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया पहुचना पड़ेगा।
बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अगर आईपीएल 8 नवंबर तक समाप्त हो जाता है, तो टीम 10 को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकती है। अनिवार्य कोविड-19 जांच से गुजरना, अभ्यास और वार्म-अप मैचों को सयम रहते शुरू करना होगा ताकि पहला टेस्ट निर्धारित समय से शुरू हो सके। इसके अलावा भारत प्रस्तावित डे-नाइट टेस्ट से पहले एक दिन-रात का वार्म-अप मैच खेलना चाहता है और यह शेड्यूल में शामिल होगा।’
आईसीसी टूर्नामेंट का नया कार्यक्रम
बता दें अगले तीन सालों में आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट खेले जाएंगे. सबसे पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 अक्टूबर और नवंबर में होगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. फिर 2022 में भी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, जिसका फाइनल 13 नवंबर को होगा. इसके बाद साल 2023 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप आयोजित किया जाएगा, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होगा.

Leave a Reply