इस बल्लेबाज ने बनाया था टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक, 10 छक्के और 7 चौकों से बनाया था रिकॉर्ड

Chris Gayle of West Indies hits 6 during the 3rd ODI match between West Indies and India at Queens Park Oval, Port of Spain, Trinidad and Tobago, on August 14, 2019. (Photo by Randy Brooks / AFP)

क्रिकेट में शतक की बात की जाए तो इनमें भारतीय बल्लेबाज दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे सबसे उपर आता है। आप सबको तो पता ही होगा क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकार्ड इन्हीं के नाम पर है।
सचिन ने क्रिकेट के दोनों प्रारूप एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में कुल मिलाकर 100 शतक बनाए है। इनमें से 49 एकदिवसीय मैच में और 51 टेस्ट क्रिकेट में है। लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे लोकप्रिय प्रारूप टी20 में सचिन के नाम पर एक भी शतक नहीं है। इसका कारण सचिन ने मात्र एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला है।
टी20 का पहला शतक किसके नाम
टी20 क्रिकेट फॉर्मेट कुछ दिनों पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रारूप में शामिल हुआ था। इस फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने पहला शतक 10 छक्केंकी मदद से लगाया था। और टी20 मैच के एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी इन्हीं के नाम पर है।
कब बना था पहला टी20 शतक
क्रिस गेल ने पहला टी20 शतक साल 2007 में जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। 11 सितंबर 2007 के वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच एक रोमांच मुकाबला हुआ था। इस मैच में गेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 57 गेदों में 117 रन बना दिए थे। गेल ने इस परी में 10 छक्के और 7 चौके लगाए और इनका स्ट्राइक रेट 205.26 का रहा था।
सबसे बड़ी बात तो ये रही कि इतनी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 206 रन बनाए लेकिन इसके बावजूद भी वेस्टइंडीज को हार का सामना करना पड़ा।

Leave a Reply