इस शर्त के साथ 25 सितंबर से 1 नवंबर के बीच हो सकता है IPL का आयोजन

पूरे विश्व के क्रिकेट फैन्स के लिए कोरोना वायरस के इस बुरे दौर में एक अच्छी खबर है और वो यह है कि बीसीसीआई आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 25 सितंबर से एक नवंबर के बीच कराने के बारे में सोच रही है, हालांकि यह तभी संभव हो सकेगा जब देश में कोरोना वायरस के मामले कम करने में सफलता हासिल की जा सकेगी। इस मामले से संबंध रखने वाले सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि हालांकि इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा, लेकिन बीसीसीआई आईपीएल के आयोजन के लिए सितंबर के आखिरी सप्ताह से नवंबर के बीच में इसकी मेजबानी करने का सोच रही है।

पूर्व क्रिकेटर और दो बार भारतीय टीम के कोच रहे अंशुमान गायकवाड़ का मानना है कि कोरोना काल के बाद जिंदगी और क्रिकेट एकदम नए स्वरूप में होंगे और खिलाड़ियों को, खासकर भारतीयों को उनके फैन्स की उम्मीदों को देखते हुए इसके अनुरूप ढलने के लिए मानसिक रूप से काफी मजबूत होना होगा।

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही दुनिया भर में खेल बंद है। अब तक इस महामारी से पांच लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और तीन लाख से अधिक जानें जा चुकी हैं। भारत में एक लाख से ज्यादा मामले हैं और 3300 से अधिक लोग जानें गंवा चुके हैं। गायकवाड़ ने भाषा को दिए इंटरव्यू में कहा कि क्रिकेट पहले जैसा नहीं रहेगा और न ही खेलने का तरीका। मैदान पर दर्शक नहीं होंगे और इस तरह से खेलना क्रिकेटरों के लिए काफी मुश्किल होगा।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता जूनियर एनटीआर को खास अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी है। जूनियर एनटीआर आज अपना 37वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। वॉर्नर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं और वहां उनके काफी फैन है। लॉकडाउन के दौरान वॉर्नर ने टिकटॉक पर एंट्री ली और वह इस प्लैटफॉर्म के नए संसेशन बन गए हैं। वॉर्नर अपने टिकटॉक वीडियोज में बॉलीवुड और टॉलीवुड के गानों और डायलॉग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से भारत में उनके टिकटॉक वीडियोज की खासी लोकप्रियता हो गई है।

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे जैसे शीर्ष क्रिकेटरों को शहर में व्यक्तिगत ट्रेनिंग शुरू करने के लिए और अधिक इंतजार करना होगा, क्योंकि यह क्षेत्र कोविड-19 ‘रेड जोन में हैं जहां फिलहाल खेल सुविधाओं को खोलने की स्वीकृति नहीं है। महाराष्ट्र सरकार ने ‘ग्रीन और ऑरेंज जोन’ में व्यक्तिगत ट्रेनिंग के लिए दर्शकों के बिना स्टेडियम खोलने की इजाजत दे दी है। गृह मंत्रलाय ने 31 मई तक चलने वाले लॉकडाउन के चौथे चरण के नियमों में छूट दी थी, जिसके बाद राज्य सरकार ने यह फैसला किया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) मैच में इस्तेमाल होने वाली गेंदों पर कीटाणुनाशक के इस्तेमाल के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की स्वीकृति लेगा। जिससे कि पता चल सके कि क्या कोविड-19 महामारी के बाद इससे खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के प्रति जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान और खेल दवा प्रबंधक एलेक्स कोनटूरिस ने कहा कि उन्होंने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग पर सुरक्षित वापसी के लिए नियम तैयार किए हैं। प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के हालांकि इस साल की दूसरी छमाही में ही खेले जाने की संभावना है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा जा रहा है कि केन विलियमसन की टेस्ट कप्तानी पर खतरा मंडरा रहा है और उनकी जगह टॉम लाथम को क्रिकेट के इस सबसे लंबे प्रारुप की कप्तानी सौंपी जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-3 से सूपड़ा साफ होने के बाद विलियमसन की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे और कुछ लोगों का कहना था कि तीनों प्रारुप में कप्तानी करने के कारण उनके ऊपर ज्यादा बोझ पर रहा है।

इंग्लैंड के गेंदबाजों की कोविड-19 महामारी के बीच ट्रेनिंग के लिए बहुप्रतीक्षित वापसी टल गई है, क्योंकि सुरक्षा नियमों को लागू करने को लेकर जटिलताओं के कारण पहला सत्र स्थगित कर दिया गया। महामारी के कारण जुलाई तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को स्थगित करने वाले इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि 30 क्रिकेटरों का समूह इन गर्मियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोबारा शुरू करने की योजना के लिए तैयारी करेगा।

केंद्र सरकार ने जब लॉकडाउन के चौथे चरण में कहा कि खिलाड़ी ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं तो हर खिलाड़ी के लिए यह बेहद खुशी की बात रही। एथलीट दुती चंद इससे अलग नहीं हैं। पिछले दो महीने चारदीवारी के पीछे बिताने के बाद भारत की फर्राटा धावक अपनी पसंदीदा जगह, कलिंगा स्टेडियम के ट्रेक, पर वापसी करने में सफल रही हैं। दुती का हालांकि मानना है कि बीते कुछ महीनों में काफी कुछ बदल गया है।

Leave a Reply