क्रिकेट इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज 

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजो और गेंदबाजो का हमेशा से ही जिक्र किया जाता रहा है। लेकिन इनके साथ ही विकेट कीपर का भी बहोत ज्यादा महत्व होता है। किसी भी मैच को जीतने के लिए विकेट कीपिंग का भी उतना ही महत्व होता है जितना बल्लेबाजो और गेंदबाजो का होता है।
आज हम विश्व के कुछ ऐसे ही महान विकेट कीपर के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपने विकेट कीपिंग के साथ बल्लेबाजी में भी निपुण है।
4 .मार्क बाउचर
दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर के नाम विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार किये है। अपने अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने विकेट के पीछे कुल 998 शिकार किये है। इसमें से 952 कैच, 46 स्टंपिंग शामिल है। इन्होंने 467 अंतरास्ट्रीय मैच में सिर्फ 6 शतक और 61 अर्धशतक लगाए है।
3 महेंद्र सिंह धोनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम सर्वश्रेष्ट विकेट कीपरो में गिना जाता है। धोनी के वीकेट और कप्तानी की कायल पूरी दुनिया है। अंतरास्ट्रीय क्रिकेट में धौनी ने वीकेट कीपर के तौर पर 829 शिकार किये है। इनमे से 634 कैच और 195 स्टंपिंग शामिल है। यही नहीं एमएस धोनी ने अपने करियर में 17000 से से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 16 शतक और 108 अर्धशतक लगाए हैं।
2 एडम गिलक्रिस्ट
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वीकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी दुनिया के बेहतरीन वीकेटकीपर के तौर पर जाने जाते है। वीकेटकीपिंग के साथ गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज भी थे। वीकेट कीपिंग में गिलक्रिस्ट ने कुल 905 शिकार किये है। इनमे से 813 कैच और 92 स्टंपिंग शामिल है। बल्लेबाजी में भी गिलक्रिस्ट का रिकार्ड काफी बेहतर रहा है उन्होंने अपने अंतरास्ट्रीय करियर में 15000 से ज्यादा रन, 33 शतक और 81 अर्धशतक बनाये है।
1 कुमार संगकारा
श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा भी एक बेहतरीन वीकेट कीपर के रूप में भी जाने जाते है। कुमार संगकारा ने अपने करियर में 594 मैच में 678 शिकार विकेट के पीछे से किया है। इनमे 539 कैच और 139 स्टंपिंग शामिल है। एक बल्लेबाज के तौर पर संगकारा ने बेमिसाल प्रदर्शन करते हुए 15 सालों के करियर में 28000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए। 2014 टी20 विश्व कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम के वह अहम सदस्य रहे थे।

Leave a Reply