ऐसे 4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में बनाए हैं 600 से ज्यादा रन

एक क्रिकेटर की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में ही होती है, क्योंकि ये बेहद संयम और तकनीक का खेल है, भारतीय क्रिकेटर को इस फॉर्मेट में महारथ हासिल है.टेस्ट क्रिकेट

आज भारतीय क्रिकेट टीम को दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमों में से एक माना जाता है. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अपने शानदार प्रदर्शन से कई बार ये साबित भी किया है. वहीं जब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की तो यहां भी सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के ही नाम है. वहीं अगर हम एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो ये रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन के नाम है. आज की स्टोरी में हम आपको भारत के उन बेहतरीन बल्लेबाजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाए हैं.
सुनील गावस्कर 
भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते हुए पहली ही सीरीज में 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाते हुए 774 रन बनाए थे. एक सीरीज में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड गावस्कर के ही नाम है. गावस्कर ने सीरीज के आखिरी टेस्ट की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में दोहरा शतक जड़कर 344 रन बनाये थे.  फिर साल 1978-79 में गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 732 रन बटोरे थे.

दिलीप सरदेसाई 
साल 1971 में दिलीप सरदेसाई (Dilip Sardesai) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 600 रनों का आंकड़ा पार किया था. उस सीरीज के दौरान सरदेसाई ने 5 मैचों में 3 शतक और 1 अर्धशतक जड़कर 642 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था.

राहुल द्रविड़
द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने साल 2003-04 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों में 1 दोहरा शतक और 3 अर्धशतक लगाकर 619 रन बनाए थे.  द्रविड़ ने एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 233 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे, जिसकी बदौलत टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत मिली थी. अपने शानदार प्रदर्शन के लिए द्रविड़ को ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब भी दिया गया था. साल 2002 में द्रविड़ ने एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई  4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3 शतकों और 1 अर्धशतक की मदद से 602 रन बनाये थे.
विराट कोहली 
दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 4 शतक के साथ-साथ 1 अर्धशतक जड़ा और 692 रन बनाये थे.  विराट ने एडिलेड में पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था. इसके बाद साल 2016 में रन मशीन ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की  सीरीज में 2 बार शतक और 2 बार अर्धशतक लगाकर 656 रन अपने नाम किए थे. विराट ने एक बार फिर साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में तीसरी बार एक टेस्ट सीरीज में 600 रनों का आंकड़ा पार किया था. उन्होंने 3 मैचों में 3 शतक और 1 अर्धशतक लगाकर 610 रन अपने नाम किए थे.

Leave a Reply