पहली बार किस खिलाड़ी ने बनाया था क्रिकेट का शतक

चार्ल्स बैनरमैनक्रिकेट इतिहास में रिकार्ड्स के बारे में हम बात करते रहते है, जैसे सबसे ज्यादा शतक भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है तो वहीं सबसे तेज शतक का रिकार्ड रोहित शर्मा के नाम पर है। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिकेट इतिहास में सबसे पहला शतक किसने और कब बनाया था।
क्रिकेट जगत का पहला शतक
आपको बता दे की क्रिकेट इतिहास का पहला शतक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट चार्ल्स बैनरमैन के नाम है। चार्ल्स का जन्म 3 जुलाई 1851 को इंग्लैंड में हुआ जबकि 20 अगस्त 1930 को इन्होंने दुनिया छोड़ दिया था
चार्ल्स ने अपने पहले ही मैच के दौरान नाबाद 165 रन बनाए थे। यह मुकाबला 15 मार्च 1877 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।
उस मैच के दौरान चार्ल्स अपनी परी से रिटायर्ड हर्ट हुए थे। इन्होंने अपनी इस बेहतरीन पारी के दौरान 18 चौके भी लगाए थे। और अपनी टीम ऑस्ट्रेलिया को 45 रनों से जीतने में अहम भूमिका अदा किया था।
चार्ल्स बैनरमैन का क्रिकेट करियर
इंग्लैंड में जन्म लेने के बावजूद भी इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। हालाकि चार्ल्स का क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं था। इन्होंने अपने जीवन ने 1877 में डेब्यू करते हुए शतक बनाया और आखिरी बार 1879 में इंग्लैंड के खिलाफ ही मैच खेला था। पूरे करियर के इन तीन मैचों में इनके बल्ले से 59.75 की औसत से 239 रन बने।

Leave a Reply