बीसीसीआई के नया उपडेट, अगले दो महीने कोई भी मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने ऐलान कर दिया है कि अगस्त में तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया अब जिम्बाब्वे का दौरा नहीं करेगी. इससे पहले जून और जुलाई में श्रीलंका के साथ होने वाली सीरीज भी रद कर दी गई थी. यानी टीम इंडिया अब कम से कम अगस्‍त तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेलेगी. पिछले तीन महीने से वैसे ही टीम इंडिया ने मैदान पर कदम नहीं रखा है और अब आने वाले कम से कम दो महीने तक ऐसा ही रहने वाला है.
बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 खतरों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका और जिम्बाब्वे का दौरा नहीं करेगी. भारतीय टीम को 24 जून से श्रीलंका में तीन वनडे और इतने ही मैचों की टी 20 सीरीज खेलनी थी. 22 अगस्त से जिम्बाब्वे में उसे तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी. बीसीसीआई ने इससे पहले 17 मई को एक बयान जारी कहा था कि बाहर प्रशिक्षण करने को लेकर पूरी तरह से सुरक्षित होने के बाद ही बोर्ड अपने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण के लिए कैम्प का आयोजन करेगी.

बीसीसीआई ने अभी तक टीम इंडिया के खिलाड़ियों को प्रैक्‍टिस शुरू करने की भी अनुमति नहीं दी है. इस बारे में बयान जारी करते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारतीय क्रिकेट टीम कोविड-19 महामारी के मौजूदा खतरे को देखते हुए श्रीलंका और जिम्बाब्वे का दौरा नहीं करेगी. जय शाह ने कहा कि टीम इंडिया को 24 जून 2020 से तीन वनडे और इतने ही T20 के लिए श्रीलंका का दौरा करना था जबकि जिम्बाब्वे में 22 अगस्त 2020 से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी थी.

बड़ी बात यह भी है कि भारतीय टीम ने अभी तक ट्रेनिंग शुरू नहीं की है और जुलाई से पहले कैंप लगने की संभावना भी नहीं है. खिलाड़ियों को मैचों के लिए तैयार होने के लिए करीब छह हफ्ते लगेंगे. शाह ने दोहराया कि वह ट्रेनिंग शिविर तभी आयोजित होगा, जब ऐसा करना सुरक्षित होगा. इसके अनुसार, बीसीसीआई अपने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए शिविर तभी आयोजित करेगा जब बाहर ट्रेनिंग करना पूरी तरह से सुरक्षित होगा. इसमें कहा गया है कि बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट की बहाली की ओर कदम बढ़ाने को प्रतिबद्ध है लेकिन वह ऐसा कोई भी फैसला नहीं करेगा जिससे केंद्र और राज्य सरकार तथा अन्य संबंधित एजेंसियों के कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयास विफल हो जाए. उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई लगातार देश में कोविड-19 हालात का आंकलन कर रहा है और सभी सरकारी दिशानिर्देशों पर विचार करने के बाद ही क्रिकेट गतिविधियां बहाल करने पर फैसला लेगा.

आपको बता दें कि टीम इंडिया की आखिरी सीरीज न्‍यूजीलैंड दौरे पर ही थी, इस दौरे में टीम इंडिया ने वन डे, टेस्‍ट और T20 फॉर्मेट की सीरीज खेली थी. T20 के अलावा कोई भी सीरीज नहीं जीत पाई थी. हालांकि इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी भारत का दौरा किया था, लेकिन इत्‍तेफाक से इस सीरीज का एक भी मैच नहीं खेला गया था. पहला मैच धर्मशाला में होना था, वह तो बारिश के कारण रद हो गया, लेकिन दूसरे मैच से पहले ही कोरोना का कहर इतना फैल गया कि सब कुछ अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया. इसके साथ ही सीरीज रद हो गई. इसके बाद जहां एक ओर टीम इंडिया के खिलाड़ियों को अपने अपने घर पहुंचाने का इंतजाम किया गया, वहीं दक्षिण अफ्रीकी  टीम को भी सुरक्षित अपने देश तक पहुंचाने की भी व्‍यवस्‍था की गई थी.

उधर सीरीज रद हो जाने के बाद जिम्बाब्वे के मुख्य कोच और पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत सीरीज के रद होने से निराश थे. वह अभी मुंबई में हैं. उन्होंने सीरीज रद होना जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए दुखद है क्योंकि वे भारत के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे. लालचंद राजपूत ने कहा, हर टीम भारत के खिलाफ खेलना चाहती है क्योंकि यह सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है. जिम्बाब्वे के खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे क्रिकेटरों के खिलाफ खेलने का मौका चूक गए.

Leave a Reply