साउथ अफ्रीका में आईपीएल-13 करवाने की सोच रहा है बीसीसीआई

कोरोना वायरस के कारण कई टूर्नामेंट स्थगित हो चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 13वां सीजन 30 मई को होना था लेकिन इसे भी टाल दिया गया। अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि सितंबर में आईपीएल टूर्नामेंट करवाया जा सकता है। यूएई और श्रीलंका बीसीसीआई से पहले ही कह चुका है कि अगर भारत में टूर्नामेंट नहीं होता तो हमारे देश में करवाया जा सकता है। लेकिन अब खबर आई है कि मैनेजमेंट इन देशों में नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में टूर्नामेंट करवाने की सोच रहा है।

Dhoni - Rohit (बीसीसीआई)

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने एक बेवसाइट से खास बातचीत में कहा, ‘अगर हमारे खिलाड़ियों के लिए भारत में आईपीएल खेलना सुरक्षित रहा तो हम यहीं टूर्नामेंट का आयोजित करेंगे लेकिन अगर हालात अलग रहे तो हमारे पास कोई विकल्प नहीं रहेगा और हम आईपीएल 2020 को विदेश में आयोजित करने पर विचार करेंगे।’ धूमल ने कहा, ‘हमने पहले भी साउथ अफ्रीका में ऐसा किया है, हम ये करना नहीं चाहते हैं लेकिन अगर ऐसी आशंका बनी तो फिर हम ऐसा ही करेंगे।’

आसान नहीं होगा टूर्नामेंट करवाना

धूमल ने कहा कि विदेश में आईपीएल का आयोजन करना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि दुनिया का हर देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। अगर बीसीसीआई खिलाड़ियों को श्रीलंका ले जाता है, या दुबई, साउथ अफ्रीका ले जाता है तो हर जगह एक जैसे हालात हैं। अभी लगभग हर मुल्क में यात्रा करने पर पाबंदी हैं। अरुण धूमल ने कहा कि श्रीलंका पहले अच्छा विकल्प था लेकिन अब पिछले कुछ दिनों में वहां कोरोना के मामले बढ़े हैं। बता दें बीसीसीआई को अभी आईसीसी की ओर से भी हरी झंडी मिलने का इंतजार हैं। दरअसल अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप आयोजित किया जाना है। ऐसी खबरें हैं कि ये टूर्नामेंट स्थगित किया जा सकता है। इस मुद्दे पर आईसीसी ने अभी तक फैसला नहीं लिया है। अगर टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होगा तभी आईपीएल आयोजन की संभावना बन पाएगी।

पहले भी विदेश में हो चुका है आईपीएल

बता दें कि अब तक दो बार आईपीएल को भारत से बाहर स्थानांतरित किया जा चुका है। 2009 के आईपीएल संस्करण को लोकसभा चुनाव के कारण साउथ अफ्रीका ले जाया गया था। इसके बाद 2014 के चुनाव के समय भी आईपीएल के पहले दो हफ्ते की मेजबानी यूएई ने की थी।

Leave a Reply