बीसीसीआई IPL 2020 का आयोजन विदेश में करने के लिए पूरी तरह से तैयार

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि जहां पहली प्राथमिकता देश में आईपीएल का संचालन करना होगा, वहीं बोर्ड भारत के बाहर भी टूर्नामेंट का आयोजन करने में संकोच नहीं करेगा.

इस वर्ष के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का भाग्य अभी भी स्पष्ट नहीं है तो वहीं बीसीसीआई यह सुनिश्चित करने के लिए सभी विकल्पों की खोज कर रहा है कि किसी भी हालत में टूर्नामेंट हो. लीग का 13वां संस्करण 29 मार्च को शुरू और 17 मई को समाप्त होने वाला था. लेकिन कोरोना महामारी में, बीसीसीआई ने लीग को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है. हालांकि स्थिति अभी भी बहुत आशाजनक नहीं है, लेकिन बीसीसीआई ने इस साल टूर्नामेंट आयोजित करने की अपनी उम्मीद नहीं छोड़ी है. कथित तौर पर बोर्ड भारत के बाहर भी टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए तैयार है.

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि जहां पहली प्राथमिकता देश में आईपीएल का संचालन करना होगा, वहीं बोर्ड भारत के बाहर भी टूर्नामेंट का आयोजन करने में संकोच नहीं करेगा. धूमल ने टाइम्स नाउ को बताया, “अगर ये वक्त हमारे खिलाड़ियों के लिए भारत में आईपीएल खेलने के लिए सुरक्षित है, तो यह हमारी पहली प्राथमिकता होगी लेकिन अगर स्थिति अनुमति नहीं देती है और हमारे पास कोई विकल्प नहीं है और एक खिड़की उपलब्ध है तो हम आईपीएल 2020 को भारत के बाहर आयोजन करवा सकते हैं.

भारत के बाहर आईपीएल का आयोजन करना बीसीसीआई के लिए कोई नई बात नहीं है. 2009 में, आम चुनावों के कारण पूरे टूर्नामेंट का दक्षिण अफ्रीका में मंचन किया गया था. 2014 में भी UAE में प्रतियोगिता का एक हिस्सा उसी कारण से आयोजित किया गया था. हालांकि ये अभी भी कुछ चीजें स्पष्ट नहीं है क्योंकि महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है.

धूमल ने आगे कहा कि, “कोई भी देश कोविड -19 महामारी से सुरक्षित नहीं है, इसलिए यह आसान नहीं होगा अगर हमने आईपीएल को देश से बाहर स्थानांतरित करने और श्रीलंका, दुबई या दक्षिण अफ्रीका में खिलाड़ियों को ले जाने का फैसला किया. स्थिति लगभग हर जगह समान है, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध भी एक समस्या है. उन्होंने कहा कि श्रीलंका ठीक था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में मामले बढ़ गए हैं, इसलिए समस्या है, हमें उनसे निपटने की जरूरत है.

Leave a Reply