यूएई में होगा IPL 2020, देखें पूरा मैच प्लान और तारीख

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप का आयोजन रद्द होने के साथ ही IPL के रास्ता साफ हो गया। अब आईपीएल चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने जानकारी दिया है कि इस साल आईपीएल के आयोजन यूएई में 19 सितम्बर से 8 नवम्बर के बीच होगा।
इंडियन प्रीमियम लीग (IPL 2020) के लिए बीसीसीआई ने अपना पूरा योजना फ्रेंचाइजी और ब्रॉडकास्टर को बता दिया है। सितम्बर, अक्टूबर और नवंबर के बीच IPL का आयोजन होना है। ब्रिजेश पटेल ने पीटीआई को जानकारी देते हुये IPL के कार्यक्रम की सारी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर दिया है।
पीटीआई ने गुरुवार को तारीखों का ऐलान कर दिया था। पटेल ने कहा, “जल्द ही IPL संचालक परिषद बैठक करेगी और पूरे 51 दिन के IPL कार्यक्रम पर चर्चा किया जाएगा।” अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले के बाद IPL का आयोजन संभव हो गया है।
पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खतरे से बचने के लिये मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा। पटेल ने कहा, ‘हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी। दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार पर निर्भर करेगा। हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है। फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हम अधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे।’
पटेल के अनुसार यूएई में 3 मैदान उपलब्ध है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियो के ट्रेनिंग के लिए आईसीसी अकादमी का मैदान किरायेबपर लेने की बात की है। आईसीसी अकादमी के पास यूएई में 2 बड़े साइज के मैदान है, जिसमे फिजियोथेरेपी औए चिकित्सा सेंटर भी उपलब्ध है।
दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा।ऐसी अटकल लगाई जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई ने इसे एक सप्ताह पहले शुरू करने का फैसला किया है ताकि भारतीय टीम के आस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े।

Leave a Reply