साउथ अफ्रीका को उम्मीद, T20 सीरीज के लिए अगस्त में भारत करेगा दौरा

कोविड- 19 (Covid- 19) के चलते भले ही दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियों पर ब्रेक लग चुका हो। लेकिन साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि अगस्त के अंत तक टीम इंडिया टी20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी।

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के चलते जहां सभी खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई है और कई आगामी प्रतियोगिताएं या तो स्थगित हो चुकी हैं या फिर उन पर स्थगन का खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इस बीच साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि टीम इंडिया (Team India) अगस्त के अंत में उसके यहां तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने जरूर आएगी।

साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि वह इस सीरीज के लिए नई तारीखें तय करने में जुटा है। इस टूर से पहले साउथ अफ्रीका को वेस्टइंडीज का दौरान करना है। भारत से सीरीज के लिए उसे वेस्ट इंडीज टूर की तारीखों से तालमेल बिठाना होगा।
इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम को वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा भी करना था, जिसे वह पहले ही टाल चुका है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बताया कि अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड इस सीरीज के लिए लगातार बीसीसीआई के संपर्क में है।

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ ने बताया, ‘हम उनसे बात कर चुके हैं और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए उन्होंने हामी भरी है।’

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कहा, ‘इस टूर को लेकर थोड़ी-बहुत येस-नो की स्थिति रहेगी, क्योंकि कोई नहीं जानता कि अगस्त के अंत तक चीजें कैसी रहेंगी।’ उन्होंने कहा, ‘हम मानते हैं कि हमारा खेल सोशल-डिस्टेंसिंग वाला खेल है, तो हम इसे बंद दरवाजों (खाली स्टेडियम) में खेल सकते हैं।’

भारत के इस दौरे से पहले साउथ अफ्रीकी टीम को जुलाई के अंत में दो टेस्ट और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने वेस्टइंडीज टूर पर जाना है। स्मिथ ने कहा कि इस टूर को लेकर भी हम सभी संभावनाओं पर काम कर रहे हैं कि इस टूर के मैचों को हम किसी तटस्थ स्थान पर खेलें या फिर इसका आयोजन भी साउथ अफ्रीका में ही हो सके।

इस पूर्व कप्तान ने कहा, ‘खेलों को अब एक व्यापार के तौर पर देखना होगा यह अब सिर्फ कोई इवेंट कंपनी नहीं हैं। हमें अब एक साथ आने की जरूरत है और हमें मिलकर यह विचार करना होगा कि क्रिकेट को कैसे ऊपर लाया जाए और फिर से शुरू किया जाए।’

Leave a Reply