-20 की कप्तानी रोहित शर्मा को देकर विराट कोहली का तनाव कम करें: अतुल वासन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अतुल वासन का मानना है कि टीम इंडिया को स्प्लिट कैप्टेंसी के बारे में विचार करना चाहिए। उन्हें लगता है कि तीनों फॉर्मैट में एक ही कप्तान होने की वजह से एक खिलाड़ी पर ज्यादा बोझ पड़ता है। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मैट- टेस्ट, वनडे और टी-20 के कप्तान है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के भी कप्तान हैं। जब भी विराट कोहली इंटरनेशनल दौरों से रेस्ट लेते हैं, तब उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कमान संभालते हैं। रोहित की कप्तानी के नतीजे काफी अच्छे भी रहे हैं।

रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के चार खिताब अपने नाम किए हैं। आईपीएल में किसी भी टीम की यह सबसे अधिक खिताबी जीत है। ऐसे में अतुल वासन को लगता है कि रोहित शर्मा भारतीय टी-20 टीम के कप्तान के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।

भारत को स्प्लिट कैप्टेंसी के बारे में सोचना चाहिए
अतुल वासन से स्पोर्ट्कीड़ा के साथ एक इंटरव्यू में जब पूछा गया कि, क्या भारत को स्प्लिट कैप्टेंसी करना चाहिए? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ”हां, मुझे लगता है कि भारत को स्प्लिट कैप्टेंसी के बारे में सोचना चाहिए। क्योंकि फिलहाल एक कप्तान की वजह से काफी बोझ हैं।”

रोहित शर्मा एक सहज लीडर
उन्होंने कहा, ”विराट कोहली को पसंद है। मुझे लगता है कि वह तीनों फॉर्मैट में कप्तानी करना चाहते हैं। लेकिन रोहित शर्मा ने हमें दिखाया है कि वह एक सहज लीडर हैं। उनके रिकॉर्ड शानदार है। वह आगे बढ़कर टीम को लीड करते हैं। मुंबई इंडियंस के साथ भी वह ऐसा ही करते हैं।”

विराट को टेस्ट और वनडे की कप्तानी करनी चाहिए
अतुल वासन ने आगे कहा, ”विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के बॉस हैं और उन्हें अगले वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया को वनडे में भी लीड करना चाहिए। लेकिन टी-20 की कप्तानी से विराट कोहली को तनाव मुक्त होना चाहिए। उन्हें रोहित शर्मा जैसे किसी और टी-20 की कप्तानी का मौका देना चाहिए।”

Leave a Reply