3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं

भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट के कई सालों बाद एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। सत्तर के दशक में भारतीय टीम ने पहला वनडे मैच खेला था और अपने प्रतिभाशील खिलाड़ियो की वजह से दो बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम किया है।
इसके अलावा भारतीय टीम ने कई और ट्रॉफियां जीती है। और कई बार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम नम्बर एक पर भी रही है। भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाजो के साथ साथ गेंदबाजो ने भी अहम भूमिका अदा किया है।
आज हम भारत के तीन ऐसे गेंदबाजो कर बारे में बात करेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए है।
अनिल कुंबले
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी के दाम पर कई बार जीत दिलाया है। कुंबले लेग स्पिन गेंदबाजी करते हुए कुल 956 विकेट लिए है। इन्होंने 619 विकेट टेस्ट क्रिकेट में और 337 विकेट एकदिवसीय क्रिकेट में है।

हरभजन सिंह
भारतीय ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह अपने गेंदबाजी के दाम पर भारतीय टीम को अलग उचाईयो पर पहुचाया है। हरभजन सिंह दो बार वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके है। उन्होंने अपने अंतरास्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 711 विकेट चटकाए है। भज्जी ने 417 विकेट टेस्ट में, 269 वनडे में और 25 विकेट t20 में लिए है।
कपिल देव
भारतीय क्रिकेट टीम को बुलंदियो पर पहुचाने का श्रेय भारतीय पूर्व कप्तान कपिल देव को भी जाता है। 1983 वर्ल्ड कप में अपने आल राउंड प्रदर्शन से सबक दिल जीत लिया था और वर्ल्ड कप जिताने में भी अहम भुमिका अदा किया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 687 विकेट चटकाए। 131 टेस्ट में कपिल देव ने 434 विकेट चटकाए। वनडे में उन्होंने 221 मैच खेलकर 253

Leave a Reply