51 दिन नही अब 53 दिनों का होगा IPL 2020 कार्यक्रम, टाइटल स्पॉन्सर चाईनीज कंपनी के हाथ

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इंडियन प्रीमियम लीग (IPL 2020) को अब 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक कराने को मंजूरी मिल चुकी है। पहले ये कार्यक्रम 19 सितम्बर से 8 नवम्बर तक ही था। मतलब अब 2 दिन का आयोजन बढ़ा दिया गया है।
इसके साथ ही IPL 2020 के आयोजन का समय भी बदला जा चुका है। सोमवार को हुई मीटिंग्स में चर्चा के बाद ये फैसला लिया गया कि अब IPL 2020 का आयोजन पुराने समय के आयोजन से 30 मिनट पहले किया जाएगा। अब एक मैच वाले दिन प्रसारण शाम 7:30 से शुरू होगा तो वही डबल डेकर वाले दिन शाम 3:30 बजे से शुरू किया जायेगा।
BCCI के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि कोविड 19 महामारी की वजह से इस साल IPL के आयोजन बायो सेक्योर माहौल में खेला जायेगा। इसके साथ ही कई गाइडलाइन बनाये गए है जिसका अनुशासन पूर्वक पालन किया जायेगा। और इसीलिए IPL 2020 के आयोजन को 2 दिन और बढ़ा दिया गया है।
IPL के इतिहास में ये पहला समय होगा जब फाइनल वीक-डे यानी मंगलवार को खेला जायेगा। इससे पहले हमेशा फाइनल मैच का शेड्यूल वीक-डे यानी शनिवार या रविवार को होता था। लेकिन इस बार ऐसा नही होगा।
दर्शको के इंट्री पर संसय बरकरार
दर्शको के एंट्री को लेकर सवाल पूछे जाने पर BCCI अधिकारी ने बताया, हम चाहते है मैदान पर कुछ दर्शको को इजाजत मिल जाये तो अच्छा होगा। फिलहाल हमारा पूरा ध्यान खिलाड़ियो और स्टाफ के सुरक्षा पर रहेगा। फैंस की एंट्री को लेकर यूएई क्रिकेट बोर्ड ईसीबी से बात करेंगे, इसके बाद ही कुछ फैसला होगा।’’
खेल मंत्रालय से इजाजत मिल चुकी
सरकार से मंजूरी मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल के लिए खेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। हमें उम्मीद है कि दूसरे मंत्रालय (गृह और विदेश) से भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी।’’
खिलाड़ियो के साथ पत्नी और गर्ल्डफ्रेंड को मिलेगा इजाज़त
यूएई में खिलाड़ियो को अपने साथ परिवार को ले जाने का इजाजत मिल चुका है। लेकिन अधिकारियो का कहना है कि सभी को गाइडलाइंस का पालन करना होगा। साथ ही खिलाड़ियो का 14 दिन में 4 बार कोरोना का टेस्ट किया जायेगा। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में सिर्फ 15 खिलाड़ियो को ही रहने का इजाजत दिया जायेगा।
टाइटल स्पॉन्सर चाइनीज कंपनी के पास
पहले की तरह इस बार भी IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो के पास ही रहेगा। वीवो इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत बोर्ड को 440 करोड़ रुपये हर साल देती है। इसके लिए कंपनी ने IPL के लिए बोर्ड से 5 साल का करार किया है। अब ये करार 2022 तक चलेगा, तब तक वीवो ही IPL का स्पॉन्सर पार्टनर रहेगा।
इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे। वे पहले हफ्ते के बाद ही अपनी-अपनी टीमों से जुड़ेंगे। दरअसल, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और आखिरी वनडे 16 सितंबर को मैनचेस्टर में होगा। दोनों टीमों के खिलाड़ी 16 को ही या फिर अगले दिन लंदन से दुबई के लिए रवाना होंगे।
यूएई पहुंचने के बाद वहां की सरकार के नियमों के अनुसार, उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। अगर उनका टेस्ट निगेटिव आया, तभी वे आइसोलेशन जोन से बाहर निकल सकेंगे। लीग में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है।

Leave a Reply