गृहमंत्रालय के नए निर्देश से IPL की उम्मीद बढ़ी, BCCI ने किया स्वागत

Home Ministry ने लॉकडाउन 4 के बाद तीन चरण में धीरे-धीरे पूरा देश खोलने का निर्णय लिया है। गृह मंत्रालय का BCCI ने स्वागत किया है।

IPL 2020 (BCCI)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में जरा भी कमी नहीं आई है, बल्कि इसकी रफ्तार और तेज हो गई है। इसके बावजूद गृहमंत्रालय (Home Ministry) ने लॉकडाउन 4 के बाद तीन चरण में धीरे-धीरे पूरा देश खोलने का निर्णय लिया है। गृह मंत्रालय के इस निर्णय से क्रिकेट प्रेमियों और जानकारों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन की उम्मीद और बढ़ गई है। गृह मंत्रालय के नए निर्देश के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की भी उम्मीदें बंधी है।

तीसरे चरण में शुरू होंगे खेल

गृहमंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन 4.0 के खत्म होने के बाद वह धीरे-धीरे तीन चरणों में सभी चीजों को शुरू कर देगा। तीसरे चरण में खेल गतिविधियों को भी शुरू किया जाना है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्थिति का आंकलन के मुताबिक तीसरे चरण में चीजों को दोबारा शुरू करने पर फैसला किया जाएगा। इस चरण में खेल के साथ-साथ हवाई यात्रा, जिम, स्विमिंग पूल, सामाजिक, राजनीतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसमें एक जगह पर ज्यादा संख्या में लोगों को जमा होने की अनुमति भी मिल जाएगी तो स्टेडियम में दर्शक भी जा पाएंगे।

BCCI ने कहा, सकारात्मक पहल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धुमल ने बताया कि यह एक सकारात्मक पहल है। उन्होंने कहा कि अगर विदेशी यात्रा दोबारा शुरू होती है और खेल गतिविधियों की अनुमति मिलती है तो हम भविष्य की योजनाएं बना सकते हैं। BCCI ने कहा है कि मानसून के अंत तक तो आईपीएल शुरू कराने की स्थिति में वह नहीं हैं, लेकिन सितंबर अंत तक इसे कराया जा सकता है।

टी-20 विश्व कप पर निर्णय आने के बाद IPL पर होगा फैसला

BCCI ने कहा कि IPL का भविष्य ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) के कार्यक्रम पर निर्भर करता है। बता दें कि टी-20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना है। इसे स्थगित कराने या आयोजन पर कराने पर BCCI आईसीसी (ICC) की 10 जून को होने वाले बैठक के बाद निर्णय लेगी।आईसीसी की इस बैठक में विश्व कप पर निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply