बीसीसीआई

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने स्टार खिलाड़ियों को 10 महीने से सैलरी नहीं दी है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड माना जाता है जो कि हर साल हजारों करोड़ कमाता है। लेकिन अभी जो खबर सामने आ रही है वो चौकाने वाला है। बीसीसीआई (BCCI) ने अपने कप्तान और भारतीय टीम के कांट्रैक्ट खिलाड़ियो को पिछले 10 महीनों से सैलरी नही दी है।

कांट्रैक्ट खिलाड़ियो में बीसीसीआई (BCCI) के 27 खिलाड़ियों से है। इनमें विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं. लेकिन इनमें से किसी को भी अक्टूबर 2019 से पेमेंट नहीं किया गया। साथ ही खिलाड़ियों का दो टेस्ट, नौ वनडे और आठ टी20 मैचों का पैसा भी बीसीसीआई पर बकाया है। यह पैसा दिसंबर 2019 से बाकी चल रहा है।
साथ ही नेशनल टीम के अलग-अलग ऐज ग्रुप के कई खिलाड़ियो को उनकी सैलरी नही मिली है। रिपोर्ट के अनुसार इनके पिछले सीजन की सैलरी भी नही दी गई है।
आइये देखते है बीसीसीआई (BCCI) किन खिलाड़ियो को कितना पैसा देती है।
बीसीसीआई (BCCI) में इस समय 27 कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ी है। कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियो की 4 कैटगरी होता है। इस सभी कैटगरी को मिलाकर इन खिलाड़ियो का बीसीसीआई (BCCI) पर लगभग 99 करोड़ रुपये बकाया है।
खिलाड़ियो के 4 ग्रेड इस प्रकार है
A+ ग्रेड : ये बीसीसीआई (BCCI) का सबसे टॉप ग्रेड है। इस ग्रेड में कोहली, रोहित, बुमराह जैसे खिलाड़ी शामिल है। इन खिलाड़ियो को 7 करोड़ रुपये मिलते है।
A ग्रेड : इस ग्रेड में आर अश्विन, जडेजा, केएल राहुल, अंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, इशांत समेत कुल 11 खिलाड़ी हैं। इन्हें साल के 5 करोड़ रुपये मिलते हैं।
ग्रेड B : इस ग्रेड के खिलाड़ियो को 3 करोड़ सालाना मिलते है। इस लिस्ट में हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और ऋद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी हैं। इन्हें सालाना तीन करोड़ रुपये मिलते हैं।
ग्रेड C : ये बीसीसीआई (BCCI) का चौथा ग्रेड है। इस ग्रेड के खिलाड़ियो को सालाना 1 करोड़ रुपये मिलते है। इस लिस्ट में दीपक चाहर, केदार जाधव, नवदीप सैनी, मनीष पांडे समेत कुल आठ प्लेयर हैं।
इसके अलावा बीसीसीआई (BCCI) सभी खिलाड़ियो को मैच फिसबके रूप में एक टेस्ट के लिए 15 लाख रुपये, एक वनडे मैच के 6 लाख रुपये और एक टी20 के लिए 3 लाख रुपये देती है।
एक सीनियर खिलाड़ी ने एक न्यूज चैनल को नाम का खुलासा न करने के शर्त के साथ बताया कि अक्सर बीसीसीआई (BCCI) तीन महीने के अंदर ही कॉन्ट्रैक्ट का पैसा दे देती है। लेकिन इस बार पिछले 10 महीने से किसी भी खिलाड़ी को कॉन्ट्रैक्ट का पैसा नही मिला है।

बहोत पैसा है बीसीसीआई (BCCI) के पास
वैसे तो बीसीसीआई (BCCI) के पैसों का अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन पिछली बार मार्च 2018 में बीसीसीआई (BCCI) ने अपना बैलेंस शीट जारी किया था। इस बैलेंस शीट के अनुसार मार्च 2018 तक बीसीसीआई के पास 5526 करोड़ रुपये नकद और बैंक बैलेंस था। इसमें 2992 करोड़ रुपये एफडी में जमा थे। इसके बाद अप्रैल 2018 में बीसीसीआई ने स्टार इंडिया से मैचों के प्रसारण को लेकर 6138 करोड़ रुपये की डील की थी। यह डील पांच साल के लिए है।

Leave a Reply