Happy Birthday Rohit Sharma: रोहित 5 रिकॉर्ड्स, जिन्‍हें तोड़ना आसान नहीं

भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रिहित शर्मा का आज 33वा जन्मदिन है। रोहित का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर जिले में 30 अप्रैल 1987 में हुआ था। रोहित ने अपने मेहनत और लगन से भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

रोहित शर्मा एक बेहतरीन बल्लेबाज के साथ ही एक बेहतरीन कप्तान भी है। उन्होंने कई मौके पर विराट कोहली के गैरमौजूदगी में टीम के साथ बेहतरीन लीडरशिप भी दिखाया है। और सबसे प्रसिद्ध लीग आईपीएल में रोहित ने कप्तानी करते हुये मुम्बई इंडियंस को चार बार खिताब भी दिला चुके है।
आज हम रोहित शर्मा के कुछ ऐसे ही चुनिंदा रिकार्ड्स के बारे में बात करेंगे जिसको तोड़ना काफी मुश्किल होगा।
1- रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 8 बार 150 या उससे ज्यादा रन बनाए है। इन्होंने सचिन तेंदुलकर और डेविड वार्नर का रिकार्ड तोड़ कर ऐसा करबे वाले पहले बल्लेबाज बन गए है।
2. विश्वकप के एक लीग में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकार्ड भी रोहित शर्मा के नाम पर है। साल 2019 विश्वकप में रोहित ने 5 शतक बनाकर टीम को सेमीफाइनल तक पहुचाया था।
3. रोहित शर्मा को उनके बेहतरीन छक्कों के लिए भी जाना जाता है। रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर सबसे तेज 400 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज है।
4. एकदिवसीय क्रिकेट के एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी रोहित शर्मा के नाम पर है। इन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाकर एक अनोखा रिकार्ड बना दिया था। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 33 चौके और 9 छक्के निकले थे।
5. T20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने के मामले में भी रोहित शर्मा पहले नम्बर पर है। उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मात्र 35 गेंदों पर शतक बनाकर एक कीर्तिमान और जोड़ लिया था।
गेंदबाजी में हैट्रिक भी ले चुके है रोहित शर्मा
हिटमैन सिर्फ बल्लेबाजी में ही रिकार्ड नही बनाये है उन्होंने गेंदबाजी करते हुए भी कमाल दिखाया है। 2009 में डेक्कन चार्जर की तरफ से खेलते हुई मुम्बई इंडियंस के तीन बल्लेबाजो को लगातार पवेलियन भेज दिया था। रोहित शर्मा ने तब अभिषेक नायर और हरभजन सिंह को आउट किया। इसके बाद अपने अगले ही ओवर की पहली गेंद पर जेपी डुमिनी का विकेट लिया।

Leave a Reply