IND vs SA : अफ्रीका को 2_0 से टेस्ट सीरीज हराकर भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, अब ऑस्ट्रेलिया भी पीछे

Image credit : hindustan times

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हराकर सीरीज में 2_0 से सीरीज में बढ़त हासिल कर लिया है।
इस जीत के साथ भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर एक बार फिर इतिहास रचते हुए वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया है और आईसीसी रैंकिंग में नम्बर वन पर पहुंच गया है।
पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ भारतीय टीम ने घरेलू धरती पर लगातार 11 टेस्ट मैच जीतकर वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया है। इससे पहले ये रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम पर था। ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैदान पर लगातार 2 बाद 10_10 टेस्ट मैच जीतने का रिकार्ड बनाया है।

बने 7 बड़े रिकॉर्ड

1. लगातार 11 घरेलू सीरीज जीतकर भारत के टीम सर्वाधिक घरेलू सीरीज जीतने वाली टीम बन गई है.

2. आपको बता दें कि भारतीय टीम ने आज एक पारी 137 रनों से मैच जीता इस तरह से विराट कोहली की 8वीं एक पारी के साथ जीत थी।

3. आज विराट कोहली को इस मैच में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 9 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के साथ विराट कोहली चौथे सबसे ज्यादा भारत के लिए टेस्ट मुकाबले में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

4. बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 50वां टेस्ट मुकाबला था और ऐसे में विराट कोहली ने बतौर कप्तान तीसरी जीत दर्ज की है और 50 मैच के बाद तीसरे सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाले स्थान बन गए हैं.

5.रवि अश्विन ने टेस्ट में डीन एल्गर को 6वीं बार आउट किया. इस तरह अश्विन टेस्ट में डीन एल्गर को सबसे अधिक बार आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

6.इसके अलावा अश्विन ने दूसरा विकेट लेते ही टेस्ट करियर में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया। जिनके नाम 355 विकेट दर्ज थे। अब वो टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 23वें गेंदबाज बन गए हैं।

7.मोहमद शमी ने इस पारी में दूसरा विकेट लिया. इस तरह शमी टेस्ट में भारत के लिए बेस्ट स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इस तरह उन्होंने उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और कपिल देव को पीछे छोड़ दिया।

Leave a Reply