IND vs SA : आज तीसरे टेस्ट मैच में रिकार्ड बनाने उतरेंगे कोहली, देखें मौसम का हाल

अब भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेल जाएगा। मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा।

पुणे टेस्ट में साउथ अफ्रीका के विरुद्ध भारतीय टीम ने एक पारी और 137 रनों के विराट अंतर से जीत हासिल की थी। मैच के हीरो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रहे थे, जिन्होंने 254 रन बनाकर दोहरा शतक जमाया था। ये कोहली के टेस्ट जीवन का 7वां दोहरा शतक था।

साउथ अफ्रीका पहले ही अपने दोनों मैच गवां चुका है, ऐसे में उनका मनोबल भी काफी गिरा हुआ होगा, भारत इस बात का भरपूर फायदा उठाना चाहेगा।

मैच से पहले भारत को मिली खुशखबरी

साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज एडम मार्क्रम पुणे टेस्ट में चोटिल हो गये थे, इस कारण वो रांची टेस्ट से बाहर हो गये हैं, मार्क्रम एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, इसलिए उनका अगले टेस्ट में न खेलना भारत के लिए किसी खुशखबरी से कम नही है।

हम आपको बता दें कि पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले स्पिन गेंदबाज केशव महाराज पहले ही इस टेस्ट से बाहर हो चुके हैं, ऐसे में ये भारत के लिए दोहरी खुशखबरी है।

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित टीम

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (WK), आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव

तीसरे टेस्ट में कोहली के निशाने पर महारिकॉर्ड

विराट कोहली मैच दर मैच कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते आ रहे है। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली के निशाने पर एक और महारिकॉर्ड होगा। रांची में होने वाले तीसरे टेस्ट में अगर कोहली रनमशीन एक शतक लगा देते हैं। तो वह बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे।

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे अधिक शतक

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 25 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं। जबकि विराट कोहली 83 पारियों और रिकी पोंटिंग 140 पारियों में 19-19 शतकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। अगर कोहली तीसरे टेस्ट में शतक लगा देते हैं तब वह 20 शतक लगाकर पोंटिंग को पीछे छोड़कर अकेले ही दूसरे पायदान पर आ जाएंगे। वहीं पोंटिंग 19 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर फिसल जाएंगे।

Leave a Reply