IND vs WI : इन4 गलतियों की वजह से दूसरे टी20 में मिली हार, कोहली ने बताया असली वजह

[the_ad id=”471″]आप लोग जानते हैं कि आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच में दूसरा T20 मुकाबला खेला गया जिसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिवम दुबे की अर्धशतक और ऋषभ पंत के 33 रन की पारी के बदौलत पहली पारी में 170 रन बनाए और विंडीज को जीतने के लिए 171 रनों का लक्ष्य दिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज लैंडल सिमंस ने इस मुकाबले में नाबाद 67 रनों की पारी खेली इसके अलावा एविन लुईस ने भी 40 रन बनाए.

इसके अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाजों की तूफानी पारी के बदौलत वेस्टइंडीज की टीम इस मुकाबले को 18.3 ओवर में 8 विकेट से जीत विकेट से जीत गया.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला जीतने के बाद भारतीय टीम को दूसरे टी-20 मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रन का स्कोर बनाया। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आये शिवम दुबे ने सबसे अधिक 54 रन का योगदान दिया। इसके अलावा ऋषभ पंत ने नाबाद 33 रन बनाये। इस लक्ष्य को वेस्टइंडीज की टीम ने 18.3 ओवर में हासिल कर लिया।

अब तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। दूसरे टी-20 में भारत की हार के लिए 4 बड़े कारण रहे, जिसमें कुछ खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन व फील्डिंग के दौरान हुई गलतियां भी शामिल हैं।

पहली गलती

भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर पहले वाशिंगटन सुंदर ने और फिर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने एविन लुईस का कैच छोड़ा।

अगर यह कैच लपके जाते तो भारत की जीत के चांस बन सकते थे।

दूसरी गलती

लेंडल सिमंस ने नाबाद 67 रनों की पारी खेली। पारी की शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों की खराब गेंदबाजी व फील्डिंग ने उन्हें जमने का मौका दिया, जो कि हार का बड़ा कारण बना।

तीसरी गलती

कप्तान कोहली ने नंबर तीन पर शिवम दुबे को भेजा जिन्होंने अर्धशतक जड़ा। शिवम व ऋषभ पंत (33*) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सका।

चौथी गलती

टीम इंडिया ने 13 ओवर में 120 रन बना लिए थे। इसके बाद आखिर के 7 ओवरों में टीम इंडिया सिर्फ 50 रन जोड़ पाई। मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज पारी के आखिर में बड़े शॉट खेलने में असफल रहे, जिससे टीम के 20 से 30 रन कम बने।

कोहली का बयान

मैच खत्म हो जाने के बाद दोनों ही टीमों के कप्तानों ने अपना इंटरव्यू दिया ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी पोस्ट में सेरेमनी में अपना इंटरव्यू दिया और इंटरव्यू में उन्होंने करारी हार पर बयान दिया और इसे हार का असली जिम्मेदार ठहराया है।

सबसे पहले विराट कोहली ने कहा कि यहां पहले बल्लेबाजी करने वाले का रिकॉर्ड खराब है लेकिन मैं इसके बारे में नहीं सोचता हूं इसके बाद उन्होंने कहा कि मेरी टीम ने अंतिम 4 ओवर में बहुत ही कम रन बनाए और मैं 45 से 50 रन के बारे में सोच रहा था।

इसके अलावा विराट ने कहा कि दूसरी पारी में हमने शुरुआती पावर प्ले में काफी हाफ चांस मिस के जिस वजह से हमारी टीम को बेनिफिट नहीं मिला और यही सब हार की असली वजह बनी और इसी को विराट कोहली ने जिम्मेदार ठहराया है.

Leave a Reply