CSK vs MI

IPL 2020 : कल होगा MI और CSK के बीच मुकाबला, देखें अभी तक के रिकार्ड्स

जब-जब आईपीएल की प्रतिद्वंद्विता पर बात होगी, मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) का जिक्र सबसे पहले आएगा। सर्वाधिक फाइनल खेलने वाली इन दो टीम के बीच ही कल यानी 19 सितंबर को इंडियन प्रीमियर लीग का उद्धाटन मुकाबला होगा। कोरोना काल के बीच शुरू होने वाले 13वें सीजन में धोनी और रोहित जीत से शुरुआत चाहेंगे।

चेन्नई बनाम मुंबई (MI vs CSK)

वैसे तो दोनों ही टीम सितारों से सजी है। टूर्नामेंट के सारे बड़े मैच विनर्स आपको इन 22 खिलाड़ियों के बीच ही मिल जाएंगे। बीते 12 सीजन में मुंबई(MI)-चेन्नई(CSK) के बीच अबतक 28 मुकाबले खेले जा चुके हैं मुंबई ने 17 तो सीएसके ने 11 मैच अपने नाम किए हैं। धोनी सेना पर रोहित ब्रिगेड का जीत प्रतिशत 60.71 है। बीचे पांच मुकाबलों में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) कभी भी मुंबई इंडियंस (MI) को नहीं हरा पाई है। तीन बार ऐसे मौके आए जब टूर्नामेंट की इन्हीं दो सबसे मजबूत टीम के बीच फाइनल खेला गया। यहां भी रोहित ब्रिगेड का पलड़ा 2-1 से भारी है।

सबसे सफल बल्लेबाज

चेन्नई(CSK) के खिलाफ मुंबई(MI) के कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोलता है। वह येलो आर्मी के खिलाफ अपनी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं तो वहीं ‘चिन्ना थाला’ सुरेश रैना मुंबई के खिलाफ चेन्नई के तुरुत के इक्के हैं। हिटमैन ने जहां 614 रन बनाए तो मौजूदा सत्र में नहीं खेल रहे रैना 704 रन बनाकर महेंद्र सिंह धोनी (663 रन बनाम मुंबई) से आगे हैं।

कैरेबियाई जंग

टूर्नामेंट के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड जहां मुंबई इंडियंस की ताकत बढ़ाते हैं तो उन्हें इस टूर्नामेंट में लाने वाले ब्रावो चेन्नई सुपरकिंग्स की शोभा बढ़ाते हैं। बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाने वाले यह स्टार कैरेबियाई ऑलराउंडर्स जमकर दर्शकों का मनोरंजन करते हैं। हालांकि सीएसके के खिलाफ मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज 31 विकेट लेने वाले मलिंगा भी यह टूर्नामेंट नहीं खेल रहे। दूसरे क्रम पर 12 सफलताओं के साथ पोलार्ड हैं। मुंबई के लिए चेन्नई से सबसे बड़ा खतरा 24 विकेट लेने वाले ब्रावो हैं।

जडेजा और बुमराह पर निगाहें

रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स के मुहाने पर खड़े हैं। सीएसके की जान जड्डू जहां 73 रन बनाते ही आईपीएल में 100 विकेट और 2 हजार रन बनाने वाले टूर्नामेंट के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे तो मुंबई के बुमराह भी मौजूदा सीजन में 18 विकेट लेकर 200 सफलताएं अर्जित करने वाले पहले भारतीय पेसर होंगे। सुरेश रैना (193 मैच) की गैरहाजिरी में धोनी भी आगे निकलने वाले हैं। 190 मैच खेल चुके माही चार मुकाबले के बाद सर्वाधिक आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी होंगे। रोहित शर्मा भी पांच हजार रन बनाने वाले कोहली, रैना क्लब में शामिल होने से सिर्फ 102 रन दूर हैं

 

Leave a Reply