IPL 2020

IPL 2020 के पांच सबसे महंगे खिलाड़ी, किसे मिली कितनी रकम?

इंडियन प्रीमियम लीग (IPL 2020) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी अब इस प्रारूप के तैयारीयो को अंतिम अंजाम देने में लगे है। IPL 2020 के नीलामी में फ्रेंचाइजी ने जमकर पैसा लगाया है। इसलिए सभी टीम के मालिकाना हक रखने वाले फ्रेंचाइजी किसी भी कीमत पर IPL 2020 का सफलतापूर्वक आयोजन चाहते है। कोलकाता में हुई नीलामी में 12 देशों के 338 खिलाड़ियों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। इन 338 खिलाड़ियों में से सिर्फ 73 खिलाड़ियों पर ही बोली लगी थी। आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे महंगे 5 खिलाड़ी।

आइए जानते हैं IPL 2020 के पांच महंगे खिलाड़ी

पैट कमिंस (15.50 करोड़)
IPL 202 के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने बड़ा दाव लगते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिन्स पर भारी बोली लगते हुए टीम में शामिल किया। इस साल पैट कमिंग्स को 15.5 करोड़ रुपये में केकेआर ने अपने टीम में शामिल किया है। पैट कमिंग्स अभी IPL में अब तक मात्र 16 मैच खेले है और 17 विकेट अपने नाम काटने में सफल रहे है। इसी वजह से 3 साल बाद वापसी करने पर भी ये इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए।

ग्लेन मैक्सवेल 
इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज ग्लैन मैक्सवेल का है। मैक्सवेल को इस साल 10.75 लाख में खरीदा गया है। मैक्सवेल पंजाब की तरफ से एक बार फिर खेलते हुए दिखाई देंगे। मैक्सवेल का अब तक का आईपीएल करियर शानदार रहा है और उन्होंने अब तक खेले गए 69 मैचों में 22 की औसत और 161 की स्ट्राइक रेट से 1397 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने दस अर्धशतक भी जड़े हैं। मैक्सवेल ने गेंदबाजी में भी अभी तक 16 विकेट चटकाए हैं। मैक्सवेल अब तक 91 छक्के लगा चुके हैं।

क्रिस मॉरिस

दक्षिण अफ्रीकी आल राउंडर खिलाड़ी क्रिस मोरिस को IPL 2020 की नीलामी में 10 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने खरीदा है। पिछले सीजन में मॉरिस दिल्ली डेयर डेविल्स के तरफ से खेले थे।

शेल्डन कॉट्रेल
आईपीएल के सभी सीजन में वेस्टइंडीज के खिलाड़ियो का जलवा देखने को मिलता है। इसी वजह से किंग इलेवन पंजाब ने शेल्डन कांट्रेल को 8.5 करोड़ में अपने त में शामिल किया। बड़ी बात ये है कि कॉट्रेल अभी तक आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेले हैं।

नाथन कोल्टर नाइल

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल एक करोड़ रुपए की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे थे। नीलामी उनके लिए ऐसी होड़ मची कि उनकी कीमत तेजी से बढ़ गई और मुंबई इंडियंस ने उन्हें 8 करोड़ रुपए में खरीदा। नाथन कोल्टर नाइल ने आईपीएल के 26 मैचों में कुल 36 विकेट लिए हैं। वे पिछले आईपीएल सीजन में नहीं खेले थे।

Leave a Reply