T20 वर्ल्ड कप पर जुलाई के मध्य तक ही फैसला ले पाएगा ICC, IPL के लिए BCCI का इन्तजार बढ़ा

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जुलाई के मध्य में अपनी वार्षिक बोर्ड बैठक तक ऑस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप के बारे में निर्णय लेने की संभावना नहीं है, इसके चलते भारतीय बोर्ड को इस इंतजार में छोड़ दिया गया है कि क्या वह इस साल के अंत में स्थगित इंडियन प्रीमियर लीग का मंचन कर सकता है। इस साल आईपीएल होने का फैसला टी20 वर्ल्ड कप के ना होने की सूरत में ही किया जा सकता है।

ICC बोर्ड के सदस्यों ने इस महीने में दूसरी बार गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुलाकात की, लेकिन अक्टूबर-नवंबर के लिए निर्धारित T20 विश्व कप पर खास चर्चा नहीं हुई। एक सूत्र ने कहा, “कुछ अच्छी अच्छी चर्चा हुई और इसे अगले सप्ताह में अंतिम रूप दिया जा सकता है।”

इसके अलावा इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष शशांक मनोहर की जगह लेने के लिए सबसे आगे हैं। यदि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली चुनाव लड़ सकते हैं तो उन्हें बोर्ड के संविधान के अनुसार कूलिंग-ऑफ अवधि के लिए मजबूर किया जा सकता है। बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट में एक अर्जी दाखिल कर उस नियम में संशोधन करने की मांग की है जिससे गांगुली पूरे तीन साल का कार्यकाल पूरा कर सकेंगे।

इससे पहले जो बैठक हुई थी उसके बाद ICC ने कहा था कि वह T20 विश्व कप 2020 के लिए आकस्मिक योजनाओं की खोज जारी रखेगा ताकि निर्धारित विंडो में यह प्रतियोगिता कराना संभव हो सके।

यह विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है। इस वर्ष विश्व कप के दौरान महामारी ‘असंभावित’ और ‘अवास्तविक’ है। दूसरी ओर बीसीसीआई उत्सुकता से प्रतियोगिता स्थगित करने का इंतजार कर रहा है ताकि वह आईपीएल के लिए इस खिड़की का उपयोग कर सके। यह लीग 4000 करोड़ रुपये सालाना का हिसाब रखती है।

बीसीसीआई के अधिकारियों का कहना है कि यहां तक ​​कि प्रसारणकर्ता, जो दोनों टी 20 प्रतियोगिताओं के लिए अधिकार रखते हैं, वे इस बात के लिए उत्सुक हैं कि आईपीएल इस साल एक खिड़की ढूंढता है या नहीं।

Leave a Reply