T20 World Cup पर अगस्त में बड़ा फैसला लेगी ICC, हो गया ऐलान

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी धरती पर खेल टूर्नामेंट स्थगित या रद हो चुके हैं। 30 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया ने अपने सीमाओं को सील कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया में ही अक्टूबर और नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में इस टूर्नामेंट पर भी कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होने वाले इस पुरुष टी20 विश्व कप को एक या दो साल के लिए स्थगित किया जा सकता है।

हालांकि, एक सूत्र ने टीओआइ को पुष्टि की है, “आइसीसी अगस्त तक टी20 वर्ल्ड कप पर कोई फैसला नहीं लेगी। फिलहाल, चीजें खराब लग रही हैं और लोगों का स्वास्थ्य सभी की पहली प्राथमिकता है। हालांकि, अगर अगले कुछ महीने में स्थिति में सुधार होता है तो फिर खेलों की संभावना है। अगर मई में टी20 वर्ल्ड कप के स्थगन का फैसला कर दिया जाए और हालात ठीक हो जाएं तो फिर फैसला गलत होगा। ऐसे में आइसीसी अगस्त के आखिर तक इस पर बड़ा फैसला लेगी। इससे पहले किसी भी तरह के फैसले की अपेक्षा मत रखिए।”

उन्होंने कहा है, “अभी तक, सब कुछ योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा और यह मान लीजिए कि टूर्नामेंट अपनी मूल तिथियों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। इसलिए, ऑस्ट्रेलिया में आइसीसी की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) द्वारा अन्य सभी तैयारियां, जो पहले से ही हैं, पूरे जोरों पर हैं।” आइसीसी चीफ एग्जक्यूटिव्स कमेटी की मीटिंग गुरुवार को होनी है, जिसमें बीसीसीआइ की ओर से जय शाह शामिल होंगे। इस ऑनलाइन मीटिंग में फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम पर भी बात होगी।

ICC के एक प्रवक्ता ने आगे कहा है, “अनिश्चितता की इस अवधि के दौरान, हमारी पहली जिम्मेदारी खिलाड़ियों, कोचों, अधिकारियों, प्रशंसकों और पूरे क्रिकेट समुदाय की भलाई की रक्षा करना है और हम सभी कार्यों के लिए आने वाले महीनों में सेफ्टी-फर्स्ट दृष्टिकोण अपनाएंगे।” ऐसा भी कहा जा रहा है कि ये टूर्नामेंट खाली स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इसकी संभावनाएं तो हैं, लेकिन ये काफी कठिन प्रक्रिया होगी।

Leave a Reply