T20Is, 4 Tests, 3 ODIs: भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा शेड्यूल, तारीख और जगह

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार (27 मई) को इस साल के अंत में बहुप्रतीक्षित भारत दौरे की तारीखों की घोषणा कर दी है। दोनों टीमें ऑस्ट्रेलियाई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों में मैदान पर एक दूसरे के सामने होंगी। विराट कोहली और उनकी टीम ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल करके इतिहास रचा था।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में 3 टी 20 आई, 4 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैच खेलेगी। आइए देखते हैं पूरे दौरे का शेड्यूल किस प्रकार है-

अक्टूबर में टी20 खेलने के बाद स्वदेश लौटेगा भारत-

भारत पहली बार अक्टूबर में एक टी 20 आई श्रृंखला ऑस्ट्रेलिया में खेलेगा और स्वदेश लौट जाएगा। बाद में दिसंबर में, कोहली एंड कंपनी एकदिवसीय और टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलियाई तटों की यात्रा करेंगे। साल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान और भारत की मेजबानी कर लेगा। ऑस्ट्रेलिया का ग्रीष्मकालीन टेस्ट सीजन पर्थ में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के साथ शुरू होगा।

दिसंबर से टेस्ट सीरीज के बाद जनवरी में वनडे सीरीज-

ब्रिस्बेन में गाबा 3-7 दिसंबर को भारत के खिलाफ बहुप्रतीक्षित चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के उद्घाटन मैच की मेजबानी करेगा। फिर एडिलेड 11-15 दिसंबर को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट की मेजबानी करेगा, जो दोनों देशों के बीच पहली बार गुलाबी गेंद यानी डे-नाइट टेस्ट होगा, और भारत के लिए पहला विदेशी धरती पर डे-नाइट मुकाबला होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम सात दिन-रात्रि टेस्ट मैचों में अपराजित है, जो उसने सभी घर पर खेले हैं। जबकि भारत ने बांग्लादेश को अपने पहले और अभी तक अपने एकमात्र दिन-रात्रि टेस्ट में गत नवंबर में हराया था।

पूरा शेड्यूल: IND vs AUS, 3 T20i-

भारतीय टीम चौथे टेस्ट के चार बाद पर्थ स्टेडियम में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच खेलेगी। वनडे श्रृंखला का दूसरा मैच MCG (15 जनवरी) और तीसरा SCG (17 जनवरी) में होगा।

यहां देखें भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा शेड्यूल:

3 T20i मैच सीरीज:

1st T20I – 11 अक्टूबर को ब्रिसबेन में होगा

2nd T20I – 14 अक्टूबर को कैनबरा में होगा

3rd T20I – 17 अक्टूबर को एडिलेड में होगा

अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया एकमात्र टेस्ट- 21-25 नवंबर को पर्थ में होगा

India Vs Australia: Test सीरीज-

1st Test: 3-7 दिसंबर, गाबा स्टेडियम

2nd Test: 11-15 दिसंबर को एडिलेड ओवल में डे-नाइट टेस्ट

3rd Test: 26-30 दिसंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा

4th Test: 3-7 जनवरी, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

IND vs AUS- 3 ODI Series:

यह लंबा दौरा तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद समाप्त हो जाएगा।

1st ODI – January 12, पर्थ स्टेडियम

2nd ODI – January 15 मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड

3rd ODI – January 17 सिडनी क्रिकेट ग्राउंड

 

 

Leave a Reply